क्रिकेट खेल की जानकारी हिंदी में – क्रिकेट एक बल्ले और गेंद का खेल है।

 

क्रिकेट खेल की जानकारी हिंदी में – क्रिकेट एक बल्ले और गेंद का खेल है।

क्रिकेट के बारे में क्रिकेट खेल की जानकारी हिंदी में (Cricket Ke Baare Mein Jankari) क्रिकेट एक बल्ले और गेंद का खेल है जो एक बड़े गोल मैदान पर 11 खिलाड़ियों की दो टीमों के बीच खेला जाता है। मैदान के केंद्र में एक आयताकार पिच (20 मीटर लंबी) होती है जहां गेंदबाजी और बल्लेबाजी की कार्रवाई होती है।

क्रिकेट में बल्लेबाजी करने वाली टीम जोड़े में बल्लेबाजी करती है, और वे तब तक बल्लेबाजी जारी रखते हैं जब तक कि 11 में से 10 टीम के सदस्य बाहर नहीं हो जाते। ‘

क्षेत्ररक्षण करने वाली टीम को तब तक क्षेत्ररक्षण जारी रखना चाहिए जब तक कि बल्लेबाजी टीम में से 10 आउट न हो जाएं (यानी केवल एक बल्लेबाज बचा है – कोई जोड़ी नहीं)

क्रिकेट खेल की जानकारी हिंदी में (Cricket Ke Baare Mein Jankari

क्रिकेट का एक खेल ‘ओवर’ और ‘इनिंग्स’ में विभाजित है। एक ‘ओवर’ 6 गेंदों से बना है। 6 गेंद फेंके जाने के बाद, गेंदबाज को बदलना होगा। क्षेत्ररक्षण करने वाली टीम में से कोई भी गेंदबाजी कर सकता है, लेकिन ज्यादातर टीमों में आमतौर पर 4 या 5 विशेषज्ञ गेंदबाज और 5 या 6 विशेषज्ञ बल्लेबाज होते हैं।

बल्लेबाजी टीम को गेंद को मारकर और पिच के दूसरे छोर तक दौड़ते हुए अधिक से अधिक रन ’बनाने चाहिए। अगर बल्लेबाज पिच के दूसरे छोर तक सफलतापूर्वक पहुंच सकता है, तो वह 1 रन बना सकता है। यदि वह पिच के दूसरे छोर तक पहुंच सकता है और वापस लौट सकता है, तो वह 2 रन बना सकता है आदि।

यदि वह गेंद को मैदान के किनारे पर मारता है, तो वह 4 रन बनाता है। अगर वह बिना उछाल के गेंद को मैदान के किनारे तक मार सकता है, तो वह 6 रन बना लेता है।

बल्लेबाज तब तक बल्लेबाजी करना जारी रख सकता है जब तक कि वह आउट नहीं हो जाता है और फिर उसे उसके अगले साथी द्वारा बदल दिया जाएगा।
कभी-कभी पहला बल्लेबाज कभी आउट नहीं होता है, और वह खेल में 100 या 200+ रन बनाता है।

कई अलग-अलग प्रकार के गेंदबाज हैं; कुछ गेंदबाज बहुत तेज़, और कुछ कटोरे धीमे लेकिन गेंद को स्पिन करते हैं। सभी गेंदबाजों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण नियम यह है कि बल्लेबाज को पहुंचने से पहले गेंद को एक बार उछाल देना चाहिए।

क्रिकेट खेल की जानकारी- क्रिकेट एक बहुत ही सामरिक खेल है। क्षेत्ररक्षण टीम का कप्तान अपने क्षेत्ररक्षकों की स्थिति को गेंदबाज के प्रकार या बल्लेबाज के प्रकार के आधार पर बदल देगा।

बल्लेबाज कई अलग-अलग तरीकों से आउट हो सकते हैं। उदाहरण के लिए:

  1. Catch: वह गेंद को हिट करता है और एक फील्डर उसे पकड़ता है।
  2. गेंदबाज़ी: गेंदबाज़ गेंद फेंकता है और बल्लेबाज़ के स्टंप्स को हिट करता है।
  3. LBW (विकेट से पहले पैर): गेंदबाज गेंद को फेंकता है और बल्लेबाज के पैरों से टकराता है – जो गेंद को ‘स्टंप्स’ पर मारता है।
  4. रन आउट: बल्लेबाज दौड़ने की कोशिश करते हैं, लेकिन क्षेत्ररक्षण करने वाली टीम गेंद फेंकती है और बल्लेबाज के सुरक्षित होने से पहले स्टंप्स को हिट कर देती है।
  5. हिट विकेट: बल्लेबाज अपने स्टंप्स को अपने शरीर, उपकरण या कपड़ों से मारता है।
  6. बोल्ड:

क्रिकेट के प्रकार (क्रिकेट खेल की जानकारी):

  1. क्रिकेट के कुछ खेलों में प्रति टीम 1 पारी है, और जो टीम सबसे अधिक रन बनाती है वह विजेता है।
  2. क्रिकेट के कुछ रूपों में प्रति टीम में 2 पारियां हैं, और विजेता टीम कुल मिलाकर सबसे अधिक रन बनाने वाली टीम है।

क्रिकेट खेल 3 प्रकार के होते हैं। (क्रिकेट खेल की जानकारी)

  1. सबसे छोटा और सबसे तेज़ खेल को ‘T20’ कहा जाता है, और प्रति टीम 20 ओवर तक रहता है। एक पूर्ण गेम में आमतौर पर लगभग 2.5 घंटे लगते हैं।
  2. मध्यम लंबाई के खेल को ‘वन-डे गेम’ कहा जाता है, और प्रति टीम 50 ओवर तक रहता है।
  3. सबसे लंबी लंबाई के खेल को ‘टेस्ट मैच’ कहा जाता है, और यह अधिकतम 5 दिनों तक रहता है। (प्रति टीम 2 पारी)।

टेस्ट मैच ‘आमतौर पर सुबह 11:00 बजे शुरू होता है और 18:00 बजे खत्म होता है, 40 मिनट का लंच ब्रेक 13:00 पर और 20 मिनट चाय का ब्रेक 15:40 पर होता है। दिन के खेल के दौरान 90 ओवर फेंके जाने की उम्मीद है।

क्रिकेट के बारे में कुछ रोचक तथ्य (क्रिकेट खेल की जानकारी)

  1. क्रिकेट कई देशों में खिलाड़ियों द्वारा खेला जाता है जो इसे दुनिया का दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल बनाता है।
  2. यह 16 वीं शताब्दी में पहली बार इंग्लैंड में खेला गया था।
  3. जैसे-जैसे ब्रिटिश साम्राज्य का विस्तार हुआ, क्रिकेट को और देशों में पेश किया गया।
  4. 1850 के दशक के मध्य तक, अंतर्राष्ट्रीय खेल खेले जा रहे थे।
  5. इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, भारत, दक्षिण अफ्रीका, वेस्ट इंडीज, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका में क्रिकेट सबसे लोकप्रिय है।
  6. हाल ही में बांग्लादेश, जिम्बाब्वे, केन्या, आयरलैंड, अफगानिस्तान, नीदरलैंड, और कनाडा जैसे देश अधिक सफल हो गए हैं क्योंकि खेल अधिक लोकप्रिय हो गया है।

Post a Comment

0 Comments