eBook क्या है और eBook कैसे बनाये स्टेप बय स्टेप गाइड 2024

 

eBook क्या है और eBook कैसे बनाये स्टेप बय स्टेप गाइड

हमारा देश भी अब धीरे-धीरे डिजिटल हो रहा हैं. और मेरे ख़याल से आप भी digitally कुछ काम करना चाहते होंगे. Digitally काम करने के लिए आपके पास कोई न कोई ज्ञान (यानी Skill) होना चाहिए.

अगर आपके पास कोई भी ज्ञान हैं. तो फिर आप उस ज्ञान के माध्यम से ऑनलाइन बहुत ही सारा पैसे कमा सकते हो.

अपने ज्ञान से पैसे कमाने के लिए आपको ऑनलाइन बहुत ही सारे तरीके मिल जाएंगे.

लेकिन उन तरीकों से पैसे कमाने के लिए आपका बहुत ही सारा समय जाया भी हो सकता हैं. इसलिए उस समय को बच्चाने के लिए आप अपने ज्ञान को एक ई-पुस्तक में लिख कर किसी को भी बेच सकते हो.

ई-पुस्तक को बेचने से पहले मैं आपको बताऊंगा कि, ई-पुस्तक क्या होता हैं? इसके साथ-साथ मैं आपको  ये भी सिखाऊंगा कि, eBook Kaise Banaye वह भी स्क्रीनशॉट्स के साथ.

eBook क्या होता है

साधारण पुस्तक की तरह ई-पुस्तक भी होता हैं. लेकिन ई-पुस्तक को हम केवल अपने लैपटॉप या किसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण में पढ़ सकते हैं.

अगर मैं 2020 की बात करूँ तो ज्यादा तर लोग ई-पुस्तक को ही पढना पसंद करते हैं. क्योंकि साधारण पुस्तक  की तरह ई-पुस्तक को कैरी नहीं करना पड़ता हैं.

बल्कि कोई भी व्यक्ति ई-पुस्तक को अपने  इलेक्ट्रॉनिक उपकरण में डाउनलोड करके कही भी और किसी भी जगह पढ़ सकता हैं.

बेनेफिट्स ऑफ़ एबूक इन हिंदी

वर्तमान समय में ई-पुस्तक को साधारण पुस्तक से ज्यादा लोग खरीदते हैं. क्योंकि ई-पुस्तक को खरीदने से हमें बहुत ही सारे लाभ मिलते हैं.

  • ई-पुस्तक एक साधारण पुस्तक से बहुत ही ज्यादा सस्ता मिलता हैं.
  • ई-पुस्तक को कैरी नहीं करना पड़ता हैं. बल्कि ई-पुस्तक को हम अपने किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण में डाउनलोड करके कही भी और किसी भी जगह पढ़ सकते हैं.
  • ई-पुस्तक का सबसे बड़ा फायदा ये भी है कि, अगर कोई भी ई-पुस्तक से पढ़ाई करता है, तो वह उसको ज्यादा समय तक याद रहता हैं.

eBook कैसे बनाये

ई-पुस्तक को बनाने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर और उस लैपटॉप में install किया हुआ Ms-Word होना चाहिए. जब आपके पास ये दो चीजे होंगे, उसके बाद ही आप अपनी ई-पुस्तक को बना सकते हो.

जो में आपको अब स्टेप्स बताऊंगा, अगर आप इन स्टेप्स को फॉलो करेंगे. तो फिर आप बड़ी ही आसानी के साथ अपनी Professional ई-पुस्तक बना सकते हो.

1. Microsoft Word को Open करें

Microsoft word को open करने के लिए आपको आपने कंप्यूटर के search बार में लिखना होगा (Word). उसके बाद आपके सामने Microsoft word का आइकन शो हो जाएगा. आपको इसी आइकन पर क्लिक करना होगा.

2. Microsoft word का इंटरफेस देखिये

जब आप microsoft word open करेंगे. उसके बाद आपको ऐसा इंटरफेस देखने को मिल जाएगा. इस microsoft word में आपको एक panel भी देखने को मिल जाएगा. इस panel के माध्यम से आप अपने ई-पुस्तक की editing कर सकते हैं.

3. अपने ई-पुस्तक का cover add करें

ई-पुस्तक को लिखने से पहले आपको अपने ई-पुस्तक का Cover बनाना होगा. जब आप कवर बनावोगे तो उसके बाद आपको वह cover copy & paste करके Ms-Word पर add करना होगा.

4. Table of Contents को add करें

Cover को add करने के बाद आपको Table of contents लिखना होगा. इस Table of contents में आपको उन Topics के बारे में लिखना होगा. जिस के लिए आप ये ई-पुस्तक लिख रहे हो.

5. अपने Content को लिखियें

जितने भी Topics आपने tables of contents में लिखे होंगे. वह सारे Topics आपको एक-एक- करके और images के साथ लिखना होगा. उदाहरण के लिए आप ऊपर image में देख सकते हो.

6. File पर क्लिक करें

जब आप अपनी ई-पुस्तक को पूरी तरह से लिखेंगे. उसके बाद आपको इस ई-पुस्तक को PDF में save करना होगा. PDF में save करने के लिए आपको ऊपर बाईं तरफ file का option दिख रहा होगा आपको इसी पर क्लिक करना होगा.

7. Save as पर क्लिक करें

File पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ऐसा पेज शो हो जाएगा. इस पेज में आपको बहुत ही सारे options भी मिल जाएंगे. इन सारे options में से आपको केवल Save as पर क्लिक करना होगा.

8. Browse पर क्लिक करें

Save as पर क्लिक करने के बाद आपको इसी पेज में एक और पेज open हो जाएगा. इस पेज में आपको browse पर क्लिक करना होगा.

9. Save as type पर क्लिक करें

Browse पर क्लिक करने के बाद आपको एक popup दिख जाएगा. इस Popup में आपको दो चीजें दिख रहे होंगे, एक file name और दूसरा Save as type – सबसे पहले आपको अपने ई-पुस्तक का नाम देना होगा. उसके बाद आपको Save as type पर क्लिक करना होगा.

10. Pdf पर क्लिक करें

Save as type पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक list शो हो जाएगा. इस list में से आपको केवल PDF पर क्लिक करना होगा.

Post a Comment

0 Comments